Tags

कंप्यूटर की उपयोगिता को तो आप जान ही रहे होंगे की आज कल हर जगह इसका उपयोग हो रहा है । आप बैंक देख लो, पोस्ट ऑफ़िस, रेलवे हर जगह। इसका करना ये है की ये हर काम को आसानी से कर लेता है  ! अब आप पूछेंगे की वो कैस जल्दी कर लेता है ! इसका कारन है की इसमें छोटे बड़े जोड़ घटाव से लेकर बड़े बड़े चीजो की माप तौल , गड़ना  करने के लिए  “कम्प्यूटर प्रोग्राम” होते हैं जिनको “कम्प्यूटर इंजीनियर”  बनाते हैं । और ये मिनटों इंटरनेट से जुड़े होने के कारन सूचना  को दूर कंप्यूटर से ले सकता है और भेज सकता है चाहे वो कंप्यूटर देश विदेश के किसी भी कोने में क्यों न हो । इस कारन कंप्यूटर हर काम को बड़ी शीघ्रता से कर देता है ।  इसलिए लोग इसको दैनिक जीवन अपने व्यापार ,पढाई , ऑफिस  कामो के लिए उपयोग करने लगे है । कम्प्यूटर आपके कामो को सरल ही नहीं करता ये आपका “मनोरंजन” भी कर सकता है ! इसमें आप गेम खेल सकते है, गाने सुन सकते हैं , फिल्म देख सकते हैं ।

इस तरह हम कह सकते हैं की कंप्यूटर के इन खासियतों की वजह से इसका उपयोग लगातार बढ़ता जा रहा । भारत सरकार इसकी उपयोगिता को समझते हुए गाँव शहर में इसका प्रचार प्रसार कर स्कूलों, विद्यालयों में कंप्यूटर मुहैया करा कर कम्यूटर ज्ञान से लाभान्वित करवाने की कई योजनाएं लागू कर रखी हैं ।

मैं आपको अगले आर्टिकल में बताऊंगा हर किसी के लिए भी कप्म्यूटर कैसे उपयोगी हो सकता है | कंप्यूटर का उपयोग कर इंटरनेट के माध्यम से आप, कैसे अपना बिज़नेस बढा सकते है । बिज़नेस के लिए इंटरनेट की उपयोगिता कैसे फायदेमंद है ।

धन्यवाद!

~ बालेन्द्र सिंह